नाखून क्यों बढ़ते है? पाठ का सारांश लिखिए।

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नाखून क्यों बढ़ते हैं निबंध का क्या उद्देश्य है?

जब आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ने लिखा कि मनुष्य को याद दिलाने के लिए प्रकृति ने कील उगाने का काम जारी रखा है, तुम अब भी वही नाखून वाले प्राणी हो जो जानवरों के साथ उसी जमीन पर घूमते थे, तब कवि को पता था कि यह विचार एक दिन जरूर काम आएगा . वे अब दिलचस्प कविता से हटकर बेहतरीन निबंधों की ओर बढ़ना चाहते हैं।

नाखून क्यों बढ़ते है? पाठ का सारांश लिखिए।

आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ने अपने साहित्य के माध्यम से भारतीय संस्कृति के मानवतावाद को अक्षुण्ण रखने का सराहनीय प्रयास किया है। इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं उनके द्वारा लिखे गए पाठ नाखून क्यों बढ़ते है? का सारांश।

वर्तमान समय में मनुष्यों द्वारा नाखूनों की वृद्धि और उन्हें काटने की गति नियमित है। कील की इस उपेक्षा से कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई है।

प्राचीन युग में जब मनुष्य में ज्ञान का अभाव था, वह शस्त्रों से परिचित नहीं था, तब उसने इन कीलों को अपनी रक्षा का प्रबल अस्त्र माना, पर समय के साथ-साथ उसकी मानसिक शक्ति का विकास होता गया।

उन्होंने अपनी रक्षा के लिए कई विस्फोटक और विनाशकारी हथियारों का आविष्कार किया और अब उन्हें कीलों की जरूरत नहीं है, लेकिन प्रकृति प्रदत्त यह हथियार आज भी अपना कर्तव्य नहीं भूला है।

मनुष्य के नाखूनों की उपेक्षा से ऐसा प्रतीत होता है कि वह अब पाशविकता के त्याग और मानवतावाद की ओर उन्मुख हो गया है, परन्तु आधुनिक मनुष्यों के क्रूर कार्यों जैसे हिरोशिमा के नरसंहार से उपरोक्त कथन संदेहास्पद प्रतीत होता है, क्योंकि यह पाशविकता का कथन है। . मानवता को चुनौती दी जाती है।

वात्स्यायन के कामसूत्र से ऐसा प्रतीत होता है कि नाना प्रकार के नाखूनों को काटने और संवारने का युग था। जंतु वैज्ञानिकों के अनुसार नाखूनों की वृद्धि में वृत्ति का प्रभाव होता है।

नाखूनों का बढ़ना इस बात का प्रतीक है कि शरीर में पशु गुण अभी भी मौजूद है। शस्त्रों की वृद्धि भी उसी भावना का प्रतिबिम्ब है। मनुष्य आज सभ्यता के शिखर पर स्थापित होने के लिए संकल्पित है।
 
विकास मानवता की ओर नहीं, पशुता की ओर उन्मुख है। इसका भविष्य उज्ज्वल है लेकिन अतीत के प्रति मोह प्रबल है। 'स्व' का बंधन तोड़ना आसान नहीं लगता।

कालिदास के विचार के अनुसार मनुष्य को प्राचीन या पुरातन में से अच्छाई को ग्रहण करना चाहिए और बुराइयों का बहिष्कार करना चाहिए। मूर्ख लोग अपने को इस कार्य में असमर्थ पाकर दूसरों की मत पर विचरते रहते हैं।

भारत का प्राचीन इतिहास इस बात का गवाह है कि विभिन्न जातियों के आगमन के साथ संघर्ष तो हुआ, लेकिन अत्याचार, बर्बरता और क्रूरता को उनके धार्मिक स्वभाव में कहीं आश्रय नहीं मिला। उनमें तप, त्याग, संयम और करुणा की भावना प्रबल थी।

क्योंकि मनुष्य तर्कसंगत प्राणी हैं। अतः पशुओं पर विजय प्राप्त करना ही मनुष्य का विशेष धर्म है। बाहरी उपकरणों की वृद्धि पशुता में वृद्धि है। महात्मा गांधी की हत्या इसका ज्वलंत प्रमाण है। इससे कभी सुख की प्राप्ति नहीं हो सकती।

जिस प्रकार नाखूनों का बढ़ना पशुता का प्रतीक है और उनका कटना मानवता का प्रतीक है, उसी प्रकार हथियारों की वृद्धि और उनकी रोकथाम के बीच पारस्परिक संबंध है। इससे सफलता का वर्णन तो किया जा सकता है, पर सार्थकता की छाया को भी छुआ नहीं जा सकता।

इसलिए आज मनुष्य का यह पुनीत कर्तव्य है कि वह मानवीय गुणों को जीवन में आत्मसात कर उनका प्रचार-प्रसार करे क्योंकि इससे मानवता के कल्याण के लिए सत्य और अहिंसा का मार्ग प्रशस्त होगा।

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