श्रम विभाजन और जाति प्रथा | Subjective Question 2023

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श्रम विभाजन और जाति प्रथा  | Subjective Question 2023

श्रम विभाजन और जाति प्रथा

श्रम विभाजन और जाति-प्रथा Subjective श्रम विभाजन और जाति-प्रथा | श्रम विभाजन और जाति प्रथा के क्वेश्चन आंसर? श्रम विभाजन और जाति प्रथा का सारांश, श्रम विभाजन और जाति प्रथा क्या है?, 

श्रम विभाजन और जाति प्रथा के लेखक कौन हैं?, श्रम के विभाजन से आप क्या समझते हैं? जाति प्रथा के अनुसार श्रम विभाजन का आधार क्या है?, जाति प्रथा के अनुसार श्रम विभाजन करने का क्या प्रभाव पड़ता है?

'श्रम विभाजन और जाति प्रथा लघु उत्तरीय प्रश्न'

प्रश्न 1. अम्बेडकर किस विडम्बना की बात करते हैं? विडम्बना का स्वरूप क्या हैं? BM, 20 A

उत्तर:- लेखक के रूप में बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर जाति व्यवस्था की विडंबना की बात करते हैं। उनके अनुसार मजदूरों का जाति के आधार पर विभाजन विवादास्पद और अमानवीय है। इस विडंबना की प्रकृति पूरी तरह से घातक है क्योंकि यह अंततः सामाजिक भेदभाव का रूप ले लेती है और वर्ग अलगाव जैसी कई बुरी प्रथाओं को जन्म देती है।

प्रश्न 2. लेखक के अनुसार आदर्श समाज में किस प्रकार की गतिशीलता होनी चाहिए? 18A

उत्तर:- किसी भी आदर्श समाज में ऐसी गतिशीलता होनी चाहिए जिससे कोई भी वांछित परिवर्तन समाज के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुँचाया जा सके। ऐसे समाज के विविध हितों में सभी को भाग लेना चाहिए और उनकी सुरक्षा के प्रति सभी को जागरूक होना चाहिए।

प्रश्न 3. जाति-प्रथा स्वाभाविक विभाजन नहीं है। क्यों? 19C

उत्तर:- भारतीय समाज में जाति व्यवस्था को श्रम विभाजन का एक स्वाभाविक रूप नहीं कहा जा सकता, क्योंकि यह मानव हित पर आधारित नहीं है। इसमें मनुष्य का पेशा उसकी व्यक्तिगत क्षमता पर विचार किए बिना निर्धारित किया जाता है।

प्रश्न 4. बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर की दृष्टि में आदर्श समाज कैसा होगा?

उत्तर:- बाबा भीमराव अंबेडकर के अनुसार उनकी कल्पना का आदर्श समाज स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व यानी भाईचारे पर आधारित है। उनके अनुसार ऐसे समाज में सभी को अपनी रुचि के अनुसार समान मानदंड और काम की उपलब्धता होनी चाहिए। सभी व्यक्तियों को समान अवसर और समान उपचार उपलब्ध होना चाहिए।

प्रश्न 5. श्रम-विभाजन कैसे समाज की आवश्यकता है?

उत्तर:- भारतीय समाज में जातिवाद के आधार पर श्रम विभाजन अधिक असामान्य है क्योंकि श्रम का जाति विभाजन श्रमिकों की रुचि या दक्षता के आधार पर नहीं किया जाता है, बल्कि श्रम विभाजन माँ के गर्भ में ही किया जाता है, जिसके कारण मजबूरी, अरुचि के कारण गरीबी और आलस्य। बढ़ने वाला है।

श्रम विभाजन और जाति प्रथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1. जाति प्रथा भारत में बेरोजगारी का एक प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण कैसे बनी हुई है ? 

उत्तर:- जाति व्यवस्था मनुष्य को जीवन भर एक ही पेशे से बांधती है। भले ही पेशा अनुपयुक्त या अपर्याप्त हो, वह भूख से मर सकता है। आधुनिक युग में उद्योगों की प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी में निरंतर विकास और अचानक परिवर्तन के कारण व्यक्ति को पेशा बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन, भारतीय हिंदू धर्म की जाति व्यवस्था किसी व्यक्ति को ऐसा पेशा चुनने की अनुमति नहीं देती है जो कुशल होने के बावजूद उसका पुश्तैनी पेशा नहीं है। इस प्रकार जाति व्यवस्था पेशे में बदलाव की अनुमति नहीं देकर भारतीय समाज में बेरोजगारी का एक प्रमुख और प्रत्यक्ष कारण बनी हुई है।

प्रश्न 2. ‘श्रम-विभाजन और जाति-प्रथा’ पाठ का सारांश लिखें। 

उत्तर:- आज के दौर में भी जाति व्यवस्था की हिमायत सबसे बड़ी विडंबना है। ये लोग तर्क देते हैं कि जाति व्यवस्था श्रम विभाजन का एक रूप है। ऐसे लोग भूल जाते हैं कि श्रम का विभाजन श्रम का विभाजन नहीं है।

श्रम विभाजन निस्संदेह आधुनिक युग की आवश्यकता है, श्रम विभाजन की नहीं। जाति व्यवस्था श्रमिकों का एक असामान्य विभाजन है और उनके बीच उच्च और निम्न के रूप में अंतर करती है।

वास्तव में, जाति व्यवस्था को श्रम विभाजन नहीं माना जा सकता क्योंकि श्रम विभाजन मनुष्य के हित में है, जबकि जाति व्यवस्था मनुष्य पर जन्म का पेशा थोपती है।

मानव हित या अरुचि मायने नहीं रखती। ऐसे में इंसान अपना काम ढुलमुल तरीके से करता है, न तो हुनर ​​आता है और न ही बेहतरीन प्रोडक्शन होता है. चूंकि व्यवसाय में उतार-चढ़ाव आते हैं, इसलिए पेशा बदलने का विकल्प होना आवश्यक है।

चूंकि जाति व्यवस्था में पेशे में बदलाव की कोई गुंजाइश नहीं है, इसलिए यह प्रथा गरीबी और उत्पीड़न और बेरोजगारी को जन्म देती है। जाति व्यवस्था भारत की गरीबी और बेरोजगारी की जड़ में है।

तो यह स्पष्ट है कि हमारा समाज एक आदर्श समाज नहीं है। एक आदर्श समाज में, प्रत्येक व्यक्ति के अनेक हित होते हैं। निर्बाध संपर्क के लिए कई साधन और अवसर उपलब्ध हैं।

लोग दूध और पानी की तरह चलते हैं, इसी का नाम है लोकतंत्र। लोकतंत्र मूल रूप से सामूहिक जीवन और साझा अनुभवों को साझा करने का नाम है।

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